कोरोनाः हेल्‍थ वर्कर्स का बीमा कवर बन्‍द किया केंद्र सरकार ने, ड्युटी पर मौत से मिलता था  50 लाख 

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

केंद्र सरकार की इस योजना को मार्च 2020 में शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य कोरोना हेल्थ वर्कर्स को सुरक्षा मुहैया कराना था जिससे कोरोना वॉरियर्स की मौत होने पर उनके परिवार की देखभाल हो सके। एक ओर जहां देश में कोरोना की दूसरी लहर तेजी से फैल रही है। लाखों की संख्या में लोग पॉज़िटिव पाये जा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर मोदी सरकार ने कोरोना वॉरियर्स को मिलने वाली बीमा योजना को वापस ले लिया है। इस योजना के तहत ड्यूटी में हेल्थ वर्कर्स की मौत होने पर परिजनों को 50 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है।

प्रधानमंत्री की सुरक्षा में हुई चूक को क्या चुनावी ‘इवेंट’ में बदला जा रहा है

:: कृष्ण प्रताप सिंह ::

सुरक्षा में चूक को लेकर ख़ुद प्रधानमंत्री और उनकी पार्टी जिस तरह उसी क्षण से इस घटना को सनसनीखेज़ बनाकर राजनीतिक लाभ उठाने में लग गए हैं, उससे ज़ाहिर है कि वे घटना की गंभीरता को लेकर कम और उससे मुमकिन चुनावी फायदे के बारे में ज़्यादा गंभीर हैं.

पंजाब के फिरोजपुर में एक फ्लाईओवर पर फंसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला. (फोटो: पीटीआई)

लोकसभा ने हंगामे के बीच चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक 2021 पारित किया

Approved by admin on Mon, 12/20/2021 - 19:43

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

नई दिल्ली: लोकसभा ने सोमवार को चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक, 2021 को पारित कर दिया। यह विधेयक मतदाता सूची को आधार संख्या से जोड़ने के पक्ष में है। इसे लागू होने पर मतदाता पंजीकरण अधिकारी मतदाता के रूप में पंजीकरण कराने के इच्छुक आवेदकों से आधार नंबर मांग सकते हैं।

कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू ने बहस का जवाब देते हुए कहा कि यह विधेयक देश में महत्वपूर्ण चुनावी सुधार लाएगा। हम चाहते हैं कि पूरा सदन बहस में शामिल हो, लेकिन विपक्षी सदस्य सदन में विरोध और नारेबाजी करते रहे।

किसान आंदोलन के अगले 24 घंटे महत्वपूर्ण, सरकार के प्रस्ताव के बाद जल्द लिया जा सकता है आंदोलन वापस 

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

नई दिल्ली: कृषि से जुड़ी मांगों को लेकर किसानों के आंदोलन के अगले 24 घंटे बेहद महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं। एसकेएम की बॉर्डर पर हुई बैठक के दौरान सरकार द्वारा प्राप्त हुए प्रस्ताव पर किसानों ने कुछ ऐतराज दर्ज कराया है, जिसपर सरकार से बुधवार तक स्पष्टीकरण भी मांगा गया है। दरअसल सरकार द्वारा किसान संगठनों को जवाब दिया गया है उसपर अधिकतर किसानों की मांगों को मान लिया गया है। वहीं किसानों ने सरकार के प्रस्ताव पर विचार विमर्श किया और कुछ किसानों ने इसपर ऐतराज जताया है।

नागालैन्‍ड की घटना पर राहुल गांधी ने केंद्र से मांगा जवाब

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को नगालैंड के मोन जिले में एक उग्रवाद विरोधी अभियान के दौरान नागरिकों की मौत को लेकर केंद्र पर हमला करते हुए कहा कि सरकार को इस बात का 'असली जवाब' देना चाहिए कि गृह मंत्रालय क्या कर रहा है। उन्होंने कहा, "न तो नागरिक और न ही सुरक्षा कर्मी हमारी ही भूमि पर सुरक्षित हैं।"

नगालैंड में पुलिस ने कहा कि सुरक्षा बलों द्वारा कम से कम 11 नागरिक मारे गए और यह जांच कर रही है कि क्या घटना गलत पहचान का मामला था।

मीडिया में ‘अनियमितताओं’ की जांच के लिए एक काउंसिल का गठन हो: संसदीय समिति

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

नई दिल्ली: संचार और सूचना प्रौद्योगिकी पर संसद की स्थायी समिति ने प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया में ‘अनियमितताओं’ की जांच करने के लिए एक ‘मीडिया काउंसिल’ का गठन करने की सिफारिश की है. उन्होंने कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा खंभा है, लेकिन यह ‘धीरे-धीरे अपनी विश्वसनीयता और अखंडता खो रहा है’.

बीते बुधवार (एक दिसंबर) को लोकसभा में पेश कांग्रेस सांसद शशि थरूर की अध्यक्षता वाली सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी स्थायी समिति की ‘मीडिया कवरेज में नैतिक मानक’ विषय पर रिपोर्ट में यह सिफारिश की गई है.

संसद सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक में नहीं पहुंचे पीएम मोदी, विपक्ष बोला- दूसरे तरीके से वापस ले आएंगे कृषि कानून

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

संसद सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी नहीं पहुंचे। सरकार की ओर से राजनाथ सिंह ने सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने के लिए विपक्ष का सहयोग मांगा। उधऱ, कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम की गैर मौजूदगी पर सवाल उठाते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री ने तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा पर माफी मांगते हुए कहा था कि वे किसानों को समझा नहीं पाए। कांग्रेस नेता ने कहा कि इसका अर्थ यह है कि कल किसी दूसरे रूप में इन कानूनों को लाया जाएगा।

Tags

पीएम मोदी ने तीनों कृषि कानून वापस लिया, देशवासियों से मांगी माफी

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने तीनों नए कृषि कानून वापस ले लिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यह बड़ा ऐलान देश के नाम अपने संबोधन में किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने नाराज किसानों को समझाने का हरसंभव प्रयास किया। कई मंचों से उनसे बातचीत हुई, लेकिन वो नहीं माने। इसलिए, अब तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का फैसला किया गया है।

Tags

रेलवे पूर्व-कोविड नियमित सेवाएं करेगा शुरू

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

नई दिल्ली: यात्रियों को आवश्यक राहत प्रदान करते हुए, रेलवे ने विशेष ट्रेनों को बंद करने और पूर्व-कोविड नियमित सेवाओं को वापस शुरू करने का निर्णय लिया है। इस फैसले के प्रभावी होने के साथ ही ट्रेनें अपने सामान्य नाम, नंबर और किराए के साथ चलेंगी। रेलवे बोर्ड द्वारा शुक्रवार को जारी एक सकरुलर के अनुसार, ट्रेनों का संचालन नियमित संख्या के साथ और यात्रा के संबंधित वर्गों और ट्रेन के प्रकार के लिए लागू किराए के साथ किया जाएगा।

इस फैसले से मौजूदा किराए में 30 फीसदी तक की कमी आने की संभावना है।

Sections

फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत पर बरसे भाजपा सांसद वरुण गांधी

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से भाजपा सांसद वरुण गांधी ने 1947 में मिली आजादी के बारे में फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत द्वारा दिए गए बयान को लेकर उनकी तीखी आलोचना करते हुए कहा है कि यह लाखों स्वतंत्रता सेनानियों की कुर्बानियों का तिरस्कार है। वरुण ने कंगना रनौत की सोच पर सवाल उठाते हुए कहा कि इस सोच को पागलपन कहा जाए या फिर देशद्रोह?

Sections