साल के आखिर में शुरू होगा केंद्रीय विश्वविद्यालयों में पीएचडी का नया बैच

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के मद्देनजर देशभर में कई केंद्रीय विश्वविद्यालय व कॉलेज पूरी तरह से छात्रों के लिए नहीं खोले जा सके हैं। इसका असर विश्वविद्यालय की दाखिला प्रक्रिया पर भी पड़ा है। कई विश्वविद्यालयों में अभी तक पीएचडी का नया बैच नहीं बन सका है। हालांकि अब डीयू, जामिया, जेएनयू, हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय जैसे अनेक संस्थानों ने पीएचडी का नया बैच बनाने की तैयारी शुरू कर दी है।

अधिकांश विश्वविद्यालयों में खासतौर पर केंद्रीय विश्वविद्यालयों पीएचडी का नया बैच इस वर्ष के अंत तक प्रारंभ होने की उम्मीद है।

Sections

मुंबईः आर्यन खान केस से हटाए गए समीर वानखेड़े

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

एनसीबी के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े ने कोर्ट से अनुरोध किया गया कि कोई भी अदालत प्रभाकर सैल के आरोपों पर संज्ञान न ले। आर्यन खान केस को लेकर विवादों में आए NCB के जोनल डायरेक्टर पर आज गाज गिर ही गई। उन्हें इस मामले की टीम से हटा दिया गया है। फिलहाल आर्यन मामले की विवेचना एजेंसी के अफसर संजय सिंह को दी गई है। SIT की कमान अब वो ही संभालेंगे। आर्यन मामले के अतिरिक्त संजय चार उन मामलों को भी देखेंगे जो अभी तक समीर वानखेडे के पास थे।

Sections
Tags

Amazon से मंगाया पासपोर्ट कवर, मिला असली पासपोर्ट

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

आज लोग ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद सकते है। लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग के बारे में अक्सर सुना है कि किसी ने अपने किसी कुछ ऑर्डर किया और बदले में एकदम नई और अलग ही चीज मिल गई। जैसा कि आपने सुनी ही होगी फोन की जगह ईंट मिल वाली बात। लेकिन कई बार सस्ते सामान की जगह महंगा सामान मिल जाता है। अब इसको लेकर कुछ लोग तो शिकायत कर देते हैं, तो कुछ चुपचाप उसे रख लेते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग से जुड़ा अजीब का मामला सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसे जानने के बाद आप भी हैरान हो जाएंगे।

Sections
Tags

Hunger Index May Have Limitations – But There's More Than Enough Proof That India Has a Problem

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

Amartya Sen once told Mahbub-ul-Haq, with whom he developed the Human Development Index (HDI), that he can “do a single, one-number indicator, but it will be vulgar”. Mahbub ul-Haq replied: “Do an indicator that is just as vulgar as the GNP, but which will tell you more about quality of life than the GNP.” Sen also warned that we must not take it to be more important than that. Similar arguments apply to the Global Hunger Index (GHI).

Sections

पेगासस केस में केंद्र सरकार को झटका! जवाब न मिलने पर SC ने बना दी जांच कमेटी

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

नई दिल्ली: पेगासस जासूसी मामले में जांच की मांग करने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को फैसला सुनाते हुए कहा कि इस मामले में केंद्र द्वारा कोई विशेष खंडन नहीं किया गया। इस प्रकार हमारे पास याचिकाकर्ता की दलीलों को प्रथम दृष्टया स्वीकार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, हम एक विशेषज्ञ समिति नियुक्त करते हैं जिसका कार्य सर्वोच्च न्यायालय द्वारा देखा जाएगा।

Sections

बीजेपी के बंगाल चीफ रहे तथागत रॉय ने कैलाश विजयवर्गीय की तुलना कुत्ते से की

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिली करारी हार के बाद पार्टी के अंदर ही बवाल मचा हुआ है। भाजपा के कई विधायक पार्टी का साथ छोड़ कर तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं। अब पश्चिम बंगाल के पूर्व अध्यक्ष व मेघालय के पूर्व राज्यपाल रहे तथागत रॉय के ट्वीट ने एक नया विवाद खड़ा कर दिया है। तथागत रॉय ने अपने एक ट्वीट में पश्चिम बंगाल भाजपा प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय की तुलना कुत्ते से करते हुए दोनों की फोटो का कोलाज बनाकर सोशल मीडिया पर साझा कर दिया।

Sections

न्यायिक परिसरों में जजों के लिए बैठने की जगह नहीं, शौचालय और पेयजल सुविधाओं की भी कमी : सीजेआई रमना

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

औरंगाबाद (महाराष्ट्र): भारत के प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) एन वी रमना ने शनिवार को देश में न्यायिक बुनियादी ढांचे पर प्रमुख चिंताओं को उजागर करते हुए कुछ चौंकाने वाली बातें कही। उन्होंने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि देश में लगभग 20 प्रतिशत न्यायिक अधिकारियों के पास बैठने के लिए उचित कोर्ट रूम (न्यायालय कक्ष) तक नहीं है।

Sections

5जी तकनीक से आ सकता है जीवन में बड़ा बदलाव

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

इंटरनेट अब जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। अगर इसकी गति धीमी या तेज होती है तो रोज़मर्रा की ज़िंदगी पर असर पड़ता है। कल्पना करें कि इंटरनेट की स्पीड बहुत अधिक बढ़ जाए तो आम जन-जीवन पर उसका क्या-क्या असर या सकारात्मक बदलाव हो सकता है। हेल्थकेयर से लेकर यातायात तक और मनोरंजन से लेकर शिक्षा व्यवस्था तक, संचार से लेकर आरामदायक लाइफ स्टाइल तक, जीवन के हर पहलू में क्रांति देखने को मिल सकती है। ड्राइवरलेस कार की अवधारणा हो या ड्रोन द्वारा घर तक दवाईयां या पिज्ज़ा पहुंचाना, सब कुछ 5जी आधारित इंटरनेट सेवा से मुमिकन हो सकता है। ऐसा कई वर्षों पहले विज्ञान पर आधारित फिल्मों में ही देखने को मिल

Sections

22% गिरी मोदी की लोकप्रियता : एक सर्वेक्षण

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

एक सर्वे के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रेटिंग एक नए निचले स्तर पर आ गई है।  डेटा इंटेलिजेंस कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट के एक दर्जन वैश्विक नेताओं के एक सर्वे से पता चला है कि इस सप्ताह मोदी की कुल रेटिंग 63 प्रतिशत है, जो कि अगस्त 2019 में अमेरिकी फर्म द्वारा उनकी लोकप्रियता पर नज़र रखने के बाद से उनकी सबसे कम रेटिंग है। पीएम मोदी, जो 2014 में सत्ता में आए थे और 2019 में बड़े बहुमत के साथ फिर से चुने गए, ने लंबे समय से एक शक्तिशाली हिंदू राष्ट्रवादी नेता की छवि को बढ़ावा दिया है। लेकिन मॉर्निंग कंसल्ट ट्रैकर के अनुसार, भारत के COVID-19 मामले ढाई करोड़ से ऊपर हैं। इसने मोदी के समर्थन आध

Sections

पत्रकारों को फ्रंटलाइन वर्कर घोषित किया उड़ीसा सरकार ने, मौत पर 15 लाख मिलेगा

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

ओडिशा सरकार ने राज्य के पत्रकारों को फ्रंटलाइन वर्कर घोषित किया है। इस संबंध में एक प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पत्रकार निर्बाध रूप से खबरें देकर और लोगों को कोरोना वायरस से संबंधित मुद्दों से अवगत कराकर राज्य की बहुत सेवा कर रहे हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘कोविड-19 के खिलाफ हमारी जंग में पत्रकारों का बहुत बड़ा सहयोग हैं।’

Sections