आईआईटी खड़गपुर स्प्रिंग फेस्‍ट के लिए तैयार

Approved by admin on Mon, 11/28/2022 - 21:17

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

स्प्रिंग फेस्ट भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर का वार्षिक सामाजिक और सांस्कृतिक उत्सव है। 2 लाख से अधिक की ऑनलाइन पहुंच के साथ , पूर्णत: छात्रो द्वारा आयोजित होने वाली स्प्रिंग फेस्ट एशिया में अपने तरह के सबसे बड़े उत्सवों में से एक है। भारत के लगभग 850 प्रमुख कॉलेजों के प्रतिभागी बड़े उत्साह के साथ इस 3-दिवसीय आनंदोत्सव में सम्मिलित होने खड़गपुर आते हैं। स्प्रिंग फेस्ट 2022, इस उत्सव का 63वां  संस्करण था जो 11 से 13 मार्च, 2022 को हुआ था।

Sections

पहली बार ‘गुजराती’ को मिला दादा साहेब फाल्के पुरस्कार

Approved by admin on Wed, 09/28/2022 - 09:23

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

अहमदाबाद. बीते जमाने की जानी-मानी अभिनेत्री आशा पारेख को वर्ष 2020 के दादा साहेब फाल्के पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। ऐसा पहली बार है जब किसी गुजराती को फिल्म से जुड़ा यह सबसे श्रेष्ठ सम्मान मिलेगा। 79 वर्षीय आशा पारेख का जन्म गुजराती जैन परिवार में हुआ था। मुंबई में जन्मी पारेख की माता सुधा उर्फ सलमा पारेख बोहरा मुस्लिम थीं वहीं उनके पिता का नाम बचूभाई पारेख था।

Sections

बेंगलुरु से भागने वाले ओमिक्रॉन पॉजिटिव अफ्रीकी नागरिक के खिलाफ मामला दर्ज

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

बेंगलुरु: बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका ने कर्नाटक महामारी रोग अधिनियम, 2020 के तहत एक दक्षिण अफ्रीकी नागरिक के खिलाफ बेंगलुरु में क्वारंटीन के दौरान देश से भागने को लेकर मामला दर्ज किया है। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी। दक्षिण अफ्रीकी नागरिक देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित होने वाले पहले दो व्यक्तियों में से एक है। परिणाम आने से पहले उसके भागने से अधिकारियों को बड़ी शमिर्ंदगी उठानी पड़ी।

Sections

क्या भारत में है तीसरी लहर की संभावना?

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

सार्स कोव-2 वायरस का एक नया वेरिएंट फिर से वैश्विक समुदाय के लिए गंभीर चिंता का विषय बन गया है। इस वेरिएंट को पहली बार 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में रिपोर्ट किया गया था और 26 नवंबर को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस नए वैरिएंट को 'ओमिक्रॉन' नाम दिया है और इसे 'वेरिएंट ऑफ कन्सर्न' के रूप में वर्गीकृत किया है।

इसके इतर यह नया वेरिएंट दक्षिण अफ्रीका, यूनाइटेड किंगडम, बोत्सवाना और हांगकांग में भी मिल चुका है और ऐसी आशंका है कि ये जर्मनी और चेक गणराज्य जैसे देशों में भी पाया जा सकता है। हालांकि, भारत में अभी तक इसकी कोई सूचना नहीं मिली है।

Sections

रेलवे पूर्व-कोविड नियमित सेवाएं करेगा शुरू

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

नई दिल्ली: यात्रियों को आवश्यक राहत प्रदान करते हुए, रेलवे ने विशेष ट्रेनों को बंद करने और पूर्व-कोविड नियमित सेवाओं को वापस शुरू करने का निर्णय लिया है। इस फैसले के प्रभावी होने के साथ ही ट्रेनें अपने सामान्य नाम, नंबर और किराए के साथ चलेंगी। रेलवे बोर्ड द्वारा शुक्रवार को जारी एक सकरुलर के अनुसार, ट्रेनों का संचालन नियमित संख्या के साथ और यात्रा के संबंधित वर्गों और ट्रेन के प्रकार के लिए लागू किराए के साथ किया जाएगा।

इस फैसले से मौजूदा किराए में 30 फीसदी तक की कमी आने की संभावना है।

Sections

कोविड टीका नहीं लगवाया तो नहीं बनेगा लाइसेंस : यूपी सहित कई राज्‍य में सरकार की सख्‍ती

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

देश में केंद्र सरकार ने कोविड-19 टीकाकरण को लेकर सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। कई राज्यों में ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट और राशन कार्ड सहित कई जरूरी कागजात बनवाने के लिए अब कोविड-19 टीकाकरण सर्टिफिकेट दिखाने की शुरुआत हो गई है। यूपी के गाजियाबाद में तो अब परिवहन कार्यालय (आरटीओ) में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए या नवीनीकरण सहित किसी भी दूसरे कामों के लिए कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट अनिवार्य कर दिया है।

Sections

वोडाफोन आइडिया का धांसू आइडिया, जियो भी चित

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

वोडाफोन-आइडिया (अब Vi) के पास एक बेहतरीन प्लान है। इस प्लान के आगे रिलायंस जियो (Reliance Jio) और एयरटेल (Airtel) सबके किफायती प्लान कहीं पीछे हैं। वोडा-आइडिया के इस प्लान में हर दिन सबसे ज्यादा डेटा मिलता है। यह प्लान 299 रुपये का है और प्लान में हर दिन 4GB डेटा दिया जाता है। तो आइए जानते हैं कि वोडा-आइडिया के इस प्लान में और क्या-क्या बेनेफिट मिलते हैं और इस रेंज में रिलायंस जियो, एयरटेल के कौन से प्लान हैं।

Sections

सरकारी प्रतिबंध के बाद भी दिल्‍ली में जमकर फुटै पटाखे, हालात गंभीर

Approved by admin on Fri, 11/05/2021 - 09:36

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

दिल्ली और आसपास के इलाकों के वातावरण में प्रदूषण का स्तर पहले के मुकाबले काफी बढ़ गया है। दरअसल, सरकार के प्रतिबंध की घोर अवहेलना करते हुए लोगों ने दिवाली पर जमकर पटाखे फोड़े हैं। हवा में प्रदूषण का दूसरा कारण हर साल की तरह पराली जलाने का भी है। वहीं दिवाली के दिन गुरुवार को दिल्ली के प्रदूषण स्तर में पराली जलाने का योगदान बढ़कर 25 फीसदी हो गया जो इस मौसम का अब तक का सर्वाधिक स्तर है।

Sections

5जी तकनीक से आ सकता है जीवन में बड़ा बदलाव

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

इंटरनेट अब जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। अगर इसकी गति धीमी या तेज होती है तो रोज़मर्रा की ज़िंदगी पर असर पड़ता है। कल्पना करें कि इंटरनेट की स्पीड बहुत अधिक बढ़ जाए तो आम जन-जीवन पर उसका क्या-क्या असर या सकारात्मक बदलाव हो सकता है। हेल्थकेयर से लेकर यातायात तक और मनोरंजन से लेकर शिक्षा व्यवस्था तक, संचार से लेकर आरामदायक लाइफ स्टाइल तक, जीवन के हर पहलू में क्रांति देखने को मिल सकती है। ड्राइवरलेस कार की अवधारणा हो या ड्रोन द्वारा घर तक दवाईयां या पिज्ज़ा पहुंचाना, सब कुछ 5जी आधारित इंटरनेट सेवा से मुमिकन हो सकता है। ऐसा कई वर्षों पहले विज्ञान पर आधारित फिल्मों में ही देखने को मिल

Sections

हाईकोर्टों का मानना है देश में लिव-इन पर स्‍वीकार्यता बढ़ी है

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

लिव-इन रिलेशनशिप को देश में अब मान्‍यता मिलने लगी है। अब तो उच्‍च न्‍यायालयों ने भी इसपर अपनी मुहर लगा दी है।  पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने अपने एक महत्वपूर्ण आदेश में कहा है कि किसी भी व्यक्ति को अपने पार्टनर के साथ शादी करके या लिव-इन रिलेशनशिप में रहने का अधिकार है।

न्यायालय ने अपने एक आदेश में कहा कि जो भी व्यक्ति लिव-इन रिलेशनशिप का रास्ता अपनाता है, उसे अन्य नागरिकों की तरह कानून का बराबर संरक्षण प्रदान किया जाना चाहिए। जस्टिस सुधीर मित्तल की पीठ ने एक लिव-इन रिलेशनशिप मामले की सुनवाई के दौरान ये निर्देश जारी किए।

Sections