शालडूंगरी का सपना घायल भर हुआ है, लड़ाई अभी बाकी है...

Approved by admin on Fri, 02/16/2024 - 17:41

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

लेखक मनोज भक्त पत्रकार रहे हैं, इसलिए स्वाभाविक ही मीडिया के अंदर के हालात, पत्रकारों व संपादकों के चरित्र, उनकी आपसी प्रतिस्पर्धा और राजनीतिक पक्षधरता आदि का उपन्यास में बहुत जीवंत चित्रण हुआ है. राजनीति- पक्ष और विपक्ष- में चलने वाली गोलबंदी और साजिशों का रोचक ढंग से खुलासा भी बखूबी हुआ है. 
झारखंड के भूगोल, ग्रामीण इलाकों की बनावट, इसकी भिन्न जनजातियों के जीवन और अंदाज, उनकी बोली आदि पर बारीक पकड़ उपन्यास को यथार्थ के धरातल पर खड़ा करता है. टाटा/ जमशेदपुर शहर की संरचना और वहां के ट्रेड यूनियन नेताओं के अंदाज की भी खासी जानकारी लेखक को है, यह साफ दिखता है.

Sections

प्रेस की स्‍वतंत्रता मामले में भारत 11 पायदान नीचे गिरकर 161 नंबर पर

Approved by admin on Tue, 05/09/2023 - 09:46

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

प्रेस की स्‍वतंत्रता की दशा भारत में लगातार गिरती ही जा रही है। विश्‍व की जानी मानी सर्वेक्षण संस्‍था RSF अर्थात 'रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स' का मानना है कि पत्रकारों के खिलाफ हिंसा, राजनीतिक पक्षपात, मीडिया के स्वामित्व पर बढ़ती धनाढ़य घरानों की मोनोपॉली प्रदर्शित करती है कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में प्रेस की स्वतंत्रता संकट में है। 2014 से, कथित हिंदू राष्ट्रवाद समर्थक भारतीय जनता पार्टी के अवतार बने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के शासनकाल में स्थिति लगातार बदहाल होती जा रही है। महज एक वर्ष के अंतराल पर तुलना करें, तो दुनिया भर के 180 देशों में भारत जहां 2022 में 150 वें स्‍थान पर थ

Sections

कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के 100 दिन हुए पूरे

Approved by admin on Fri, 12/16/2022 - 18:42

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के आज 100 दिन पूरे हो गए हैं। हालांकि यात्रा अब भी जारी है। इस बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि इसने लोगों से जुड़े मुद्दों को उजागर किया है।

 उन्होंने कहा, "राहुल गांधी की छवि को खराब करने की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कोशिश को भी हमने बर्बाद कर दिया है।" वहीं, कांग्रेस महासचिव (संगठन) ने इस बात पर भी जोर दिया कि यात्रा का संदेश 26 जनवरी से पार्टी द्वारा चलाए जाने वाले एक अन्य अभियान के माध्यम से फैलाया जाएगा।

Sections

राजशाही विरोधी नेहरू महाराजाओं से घृणा करते थे

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

नई दिल्ली। पंडित जवाहरलाल नेहरू ने भारत के राजाओं के प्रति अपनी तिरस्कार की भावना कभी नहीं छिपाई। उनकी सोने का पानी चढ़ा और खाली सिर वाले महाराजाओं और नवाबों से घृणा किसी से छुपी नहीं है। स्वतंत्रता आंदोलन में नेहरू के योगदान और राजकुमारों के प्रति उनकी नफरत को कम करके आंकना भी ठीक नहीं। मणिशंकर अय्यर ने 'ओपन' मैगजीन में संदीप बामजई की किताब 'प्रिंसेस्तान: हाउ नेहरू, पटेल एंड माउंटबेटन मेड इंडिया' की समीक्षा करते हुए, पुस्तक से बड़े पैमाने पर उद्धृत करते हुए कई बातें लिखी।

Sections

'कीर्तिगान’ :  हत्यारी भीड़ में बदलते जा रहे  देश और समाज की त्रासद कथा (पुस्तक समीक्षा)

Approved by Srinivas on Mon, 08/22/2022 - 21:23

:: श्रीनिवास ::

आखिरकार ‘कीर्तिगान’ को किसी तरह पढ़ गया. ‘किसी तरह’ इसलिए नहीं कि  ऊबाऊ है. इसलिए कि कई बार रुक गया, आगे पढ़ने  की हिम्मत नहीं हुई.  अंत के करीब पहुंच कर दो दिन छोड़ दिया. और पूरा पढने पढ़ने के बाद मन  विषाद से भर गया.  देर तक उद्यिग्न रहा. जिसमें भी थोड़ी संवेदना बची होगी, उसकी हालत उपन्यास के एक प्रमुख पात्र एक पत्रकार सनोद,  जो अपने चैनल के लिए हाल के बर्षों में हुई भीड़-हत्या (मॉबलिंचिंग) की घटनाओं का ब्यौरा जुटाने वाली टीम में शामिल है, जैसी हो सकती है.

Sections

गीतांजलि श्री को बुकर, हिंदी को मिला सम्‍मान

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

"मुझसे कहा गया था कि यह लंदन है और मुझे यहां हर तरह से तैयार होकर आना चाहिए। यहां बारिश हो सकती है, बर्फ़ गिर सकती है, बादल भी घिर सकते हैं, धूप भी निकल सकती है। और शायद बुकर भी मिल सकता है। इसलिए मैं तैयार होकर आयी थी पर अब लगा रहा है जैसे मैं तैयार नहीं हूं। बस अभिभूत हूं।"

हिंदी लेखिका गीतांजलि श्री जब बुकर पुरस्कार जीतने के बाद मंच से यह बात कह रही थीं तो पूरे हॉल की लाइट उनके और डेज़ी रॉकवेल के चेहरे पर थी।

Sections

साल के आखिर में शुरू होगा केंद्रीय विश्वविद्यालयों में पीएचडी का नया बैच

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के मद्देनजर देशभर में कई केंद्रीय विश्वविद्यालय व कॉलेज पूरी तरह से छात्रों के लिए नहीं खोले जा सके हैं। इसका असर विश्वविद्यालय की दाखिला प्रक्रिया पर भी पड़ा है। कई विश्वविद्यालयों में अभी तक पीएचडी का नया बैच नहीं बन सका है। हालांकि अब डीयू, जामिया, जेएनयू, हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय जैसे अनेक संस्थानों ने पीएचडी का नया बैच बनाने की तैयारी शुरू कर दी है।

अधिकांश विश्वविद्यालयों में खासतौर पर केंद्रीय विश्वविद्यालयों पीएचडी का नया बैच इस वर्ष के अंत तक प्रारंभ होने की उम्मीद है।

Sections

मुंबईः आर्यन खान केस से हटाए गए समीर वानखेड़े

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

एनसीबी के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े ने कोर्ट से अनुरोध किया गया कि कोई भी अदालत प्रभाकर सैल के आरोपों पर संज्ञान न ले। आर्यन खान केस को लेकर विवादों में आए NCB के जोनल डायरेक्टर पर आज गाज गिर ही गई। उन्हें इस मामले की टीम से हटा दिया गया है। फिलहाल आर्यन मामले की विवेचना एजेंसी के अफसर संजय सिंह को दी गई है। SIT की कमान अब वो ही संभालेंगे। आर्यन मामले के अतिरिक्त संजय चार उन मामलों को भी देखेंगे जो अभी तक समीर वानखेडे के पास थे।

Sections
Tags

Amazon से मंगाया पासपोर्ट कवर, मिला असली पासपोर्ट

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

आज लोग ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद सकते है। लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग के बारे में अक्सर सुना है कि किसी ने अपने किसी कुछ ऑर्डर किया और बदले में एकदम नई और अलग ही चीज मिल गई। जैसा कि आपने सुनी ही होगी फोन की जगह ईंट मिल वाली बात। लेकिन कई बार सस्ते सामान की जगह महंगा सामान मिल जाता है। अब इसको लेकर कुछ लोग तो शिकायत कर देते हैं, तो कुछ चुपचाप उसे रख लेते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग से जुड़ा अजीब का मामला सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसे जानने के बाद आप भी हैरान हो जाएंगे।

Sections
Tags

Hunger Index May Have Limitations – But There's More Than Enough Proof That India Has a Problem

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

Amartya Sen once told Mahbub-ul-Haq, with whom he developed the Human Development Index (HDI), that he can “do a single, one-number indicator, but it will be vulgar”. Mahbub ul-Haq replied: “Do an indicator that is just as vulgar as the GNP, but which will tell you more about quality of life than the GNP.” Sen also warned that we must not take it to be more important than that. Similar arguments apply to the Global Hunger Index (GHI).

Sections