झारखंड एटीएस का दावा: अलकायदा का खुंखार आतंकवादी जमशेदपुर में गिरफ्तार

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

झारखंड एटीएस (अभियान) ने जमशेदपुर से एक विश्‍वस्‍तर के संदिग्‍ध आतंकवादी को गिरफ्तार करने का दावा किया है। पुलिस विज्ञप्ति के अनुसार गिरफ्तार व्‍यक्ति का नाम मौलाना कलीमुद्दीन है। बताया गया कि वह वैश्‍विक आतंकी ओसामा बिन लादेन के संगठन अलकायदा का सदस्‍य है। पुलिस के अनुसार, पहचान और स्‍थान बदल बदल कर वह तीन साल से झारखंड में रहकर किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में था। 

एटीएस के एडीजी (अभियान) मुरारी लाल मीणा ने अलकायदा के आतंकी मोहम्मद कलीमुद्दीन मुजाहिरी की गिरफ्तारी की जानकारी देते हुए प्रेस को बताया कि झारखंड में स्लीपर सेल तैयार करना और जिहाद के लिए लोगों को तैयार करना इसका मुख्य काम था। मूल रूप से यह रांची के चान्हो के राड़गांव का गांव का रहने वाला है। फिलहाल जमशेदपुर के आजाद नगर में ठिकाना बनाया हुआ था। तिहाड़ जेल में बंद आतंकवादी अब्दुल रहमान उर्फ कटकी, अब्दुल सामी, जीशान हैदर सहित अन्य आतंकी का यह मुख्य सहयोगी है। झारखंड एटीएस उससे अज्ञात स्‍थान पर रखकर से पूछताछ कर रही है। वह भारत में अलकायदा के लिए सक्रिय आतंकवादी के रूप में काम कर रहा था। वह देश के युवाओं को जेहाद के लिए तैयार करके पाकिस्‍तान में जेहादी ट्रेनिंग कैंपों में प्रशिक्षण के लिए भेजता था।

प्रेस रिलीज

बताया गया कि कलीमुद्दीन झारखंड के जमशेदपुर के मानगो इलाके के आजादनगर थाना क्षेत्र का रहनेवाला है। वह वर्ष 2001 से ही आतंकी संगठन अलकायदा से जुड़ा हुआ है। देश भर की सुरक्षा एजेंसियों को वर्ष 2016 से ही अलकायदा के इस खूंखार आतंकी की तलाश थी। पिछले तीन साल से यह आतंकी अपना ठिकाना और अपनी पहचान बदलकर लगातार खुफिया विभाग को चकमा दे रहा था। एटीएस टीम द्वारा जमशेदपुर रेलवे स्टेशन के पास से शनिवार को गिरफ्तार किया गया है। वह पिछले तीन वर्षों से फरार चल रहा था और लगातार अपना ठिकाना और अपनी पहचान बदल-बदल कर यहां रहा रहा था। मोहम्मद कलीमुद्दीन के घर कुर्की जब्ती भी की जा चुकी है। कालीमुद्दी के खिलाफ जमशेदपुर के बिष्टुपुर थाना आर्म्स एक्ट, सीएलए एक्ट और यूएपीए एक्ट का मामला 25 जनवरी 2016 को दर्ज हुआ था।

Add new comment