प्रधानमंत्री राष्ट्रवाद की आड़ में सच्चाई नहीं दबा सकते : कांग्रेस

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

अहमदाबाद: कांग्रेस ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर 'अपनी असफलताओं को छुपाने के लिए कुटिल तरीके से राष्ट्रीय सुरक्षा का दुरुपयोग' करने का आरोप लगाया और यहां आयोजित कार्य समिति की बैठक में 'आरएसएस और भाजपा के फासीवाद, घृणा, क्रोध, विभाजन की विचारधारा' को हराने का संकल्प लिया। कांग्रेस ने कहा कि पार्टी राष्ट्रवाद की आड़ में मोदी को देश के वास्तविक मुद्दे से ध्यान भटकाने नहीं देगी।

कांग्रेस की निर्णय लेने वाली सर्वोच्च संस्था की बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृहराज्य में 60 वर्षो में पहली बार हुई है। बैठक में पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता मौजूदा थे।

कुछ दिन पहले ही पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी महासचिव बनाई गईं प्रियंका गांधी ने भी पहली बार सीडब्ल्यूसी की बैठक में हिस्सा लिया।

पार्टी ने कहा, "सीडब्ल्यूसी ने आरएसएस, भाजपा की फासीवाद, नफरत, क्रोध, बंटवारे की विचारधारा को हराने का संकल्प लिया है। इस प्रयास में कोई भी बलिदान बड़ा नहीं है, कोई भी प्रयास छोटा नहीं है, इस लड़ाई को जीता जाएगा।"

बयान के अनुसार, "यह कहना काफी दुखद है कि हमारे प्रधानमंत्री शर्मनाक तरीके से आतंकी हमले की पृष्ठभूमि पर राजनीतिक लाभ हासिल करने के लिए लोगों की भावनाओं का फायदा उठा रहे हैं। वह समाज को बांट रहे हैं। यह नरेंद्र मोदी और भाजपा द्वारा जवाबदेही और वास्तविक मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाने का प्रयास है।"

सीडब्ल्यूसी की बैठक के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए, कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा, "हम सरकार को 2014 की चुनावी रैलियों में किए गए वादों की याद दिलाना चाहते हैं। प्रधानमंत्री ने लोगों को धोखा दिया है और वह विफल हो गए हैं। हम प्रधानमंत्री को भारत के लोगों को मूर्ख बनाने और गुमराह करने की इजाजत नहीं देंगे।"

अपने राजनीतिक प्रस्ताव में सीडब्ल्यूसी ने कहा है कि मोदी और भाजपा महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और सरदार पटेल जैसे राष्ट्रनिर्माताओं की विरासत पर कब्जा जमाने की कोशिश कर उनके बलिदान और योगदान का अपमान कर रही है।

बयान के अनुसार, "कांग्रेस ने इस बात पर गहरी निराशा जताई कि प्रधानमंत्री कुटिल तरीके से अपनी असफलताओं, फर्जी दावों और झूठ से ध्यान भटकाने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे का इस्तेमाल कर रहे हैं।"

बयान के अनुसार, "यह सरकार सभी मोर्चो पर विफल रही है और नोटबंदी और गलत तरीके से लागू किए गए जीएसटी ने लोगों को पीड़ा और दुख दिया। नोटबंदी और जीएसटी ने अर्थव्यवस्था, व्यापार, उद्योग को बर्बाद कर दिया, जिससे लाखों फैक्ट्रियां बंद हो गईं और लाखों लोग बेरोजगार हो गए।'

Tags

Add new comment