22% गिरी मोदी की लोकप्रियता : एक सर्वेक्षण

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

एक सर्वे के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रेटिंग एक नए निचले स्तर पर आ गई है।  डेटा इंटेलिजेंस कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट के एक दर्जन वैश्विक नेताओं के एक सर्वे से पता चला है कि इस सप्ताह मोदी की कुल रेटिंग 63 प्रतिशत है, जो कि अगस्त 2019 में अमेरिकी फर्म द्वारा उनकी लोकप्रियता पर नज़र रखने के बाद से उनकी सबसे कम रेटिंग है। पीएम मोदी, जो 2014 में सत्ता में आए थे और 2019 में बड़े बहुमत के साथ फिर से चुने गए, ने लंबे समय से एक शक्तिशाली हिंदू राष्ट्रवादी नेता की छवि को बढ़ावा दिया है। लेकिन मॉर्निंग कंसल्ट ट्रैकर के अनुसार, भारत के COVID-19 मामले ढाई करोड़ से ऊपर हैं। इसने मोदी के समर्थन आधार को नुकसान पहुंचाया है। 

यह बड़ी गिरावट अप्रैल में हुई जब उनकी रेटिंग 22 अंक गिर गई। यह तेज गिरावट तब आई जब महामारी नई दिल्ली जैसे बड़े शहरी केंद्रों पर भारी पड़ गई, जहां अस्पतालों में बिस्तरों और जीवन रक्षक ऑक्सीजन की कमी हो गई और लोगों की सांस लेने के लिए हांफते हुए पार्किंग में मौत हो गई। शवों का मुर्दाघर और श्मशान में ढेर लग गया और सरकार के प्रति सोशल मीडिया पर गुस्सा बढ़ गया। तब से नई दिल्ली और मुंबई में स्थिति सुधरी है क्योंकि मामले कम हो गए हैं लेकिन वायरस भारत के भीतरी इलाकों में गहराई से प्रवेश कर गया है जहां सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाएं कमजोर हैं।

कांग्रेसी नेता पी चिदंबरम ने कहा, “भारत के लोग इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि उन्हें अपने जीवन की रक्षा के लिए केवल अपने और अपने परिवार और दोस्तों पर निर्भर रहना होगा।” उन्होंने कहा, “कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में केंद्र असफल रहा है।”

मोदी सरकार ने कहा है कि वह कोरोना वायरस से निपटने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रही है। इस महीने एजेंसी यूगोव द्वारा शहरी भारतीयों के बीच किए गए एक सर्वे से पता चला है कि फरवरी में दूसरी लहर शुरू होने के बाद से सरकार के संकट से निपटने में जनता का विश्वास कम हो गया है। 

अप्रैल के अंत में केवल 59 प्रतिशत उत्तरदाताओं का मानना ​​​​था कि सरकार संकट को “बहुत” या “कुछ हद तक” अच्छी तरह से संभाल रही थी। राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि मोदी को 2024 तक राष्ट्रीय चुनाव का सामना नहीं करना है और उनकी आलोचना के बावजूद विपक्ष ने अभी तक उनके अधिकार को एक विश्वसनीय चुनौती नहीं दी है। 

Sections

Add new comment