रेलवे पूर्व-कोविड नियमित सेवाएं करेगा शुरू

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

नई दिल्ली: यात्रियों को आवश्यक राहत प्रदान करते हुए, रेलवे ने विशेष ट्रेनों को बंद करने और पूर्व-कोविड नियमित सेवाओं को वापस शुरू करने का निर्णय लिया है। इस फैसले के प्रभावी होने के साथ ही ट्रेनें अपने सामान्य नाम, नंबर और किराए के साथ चलेंगी। रेलवे बोर्ड द्वारा शुक्रवार को जारी एक सकरुलर के अनुसार, ट्रेनों का संचालन नियमित संख्या के साथ और यात्रा के संबंधित वर्गों और ट्रेन के प्रकार के लिए लागू किराए के साथ किया जाएगा।

इस फैसले से मौजूदा किराए में 30 फीसदी तक की कमी आने की संभावना है।

कोविड -19 महामारी के प्रकोप से पहले, रेलवे लगभग 1,700 ट्रेनों को मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के रूप में संचालित कर रहा था, जिन्हें लॉकडाउन के दौरान रोक दिया गया था।

हालांकि, अनलॉक प्रक्रिया के दौरान, रेलवे ने कई ट्रेनों की सेवाएं शुरू कीं और उन्हें विशेष के रूप में टैग किया था, और इस तरह किराए में भी 30 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की गई थी।

चूंकि सीआरआईएस (रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र) को सॉफ्टवेयर में आवश्यक परिवर्तन करने में दो-तीन दिन लगते हैं, इसलिए अपग्रेडेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद नए निर्णय के कार्यान्वयन होने की संभावना है।

रेलवे ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि वह पहले से बुक किए गए टिकटों पर न तो कोई अतिरिक्त शुल्क लेगा और न ही कोई रिफंड देगा।

Sections

Add new comment