कोरोना वायरस के कारण देश में 5.8 लाख मरीजों की सर्जरियां रद्द हो सकती हैं: अध्ययन

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

एक अंतरराष्ट्रीय संघ की तरफ से किए गए अध्ययन के मुताबिक, भारत में 580,000 से अधिक नियोजित सर्जरी कोरोना वायरस महामारी के कारण या तो रद्द हो सकती हैं या स्थगित हो सकती हैं।

ब्रिटिश जर्नल ऑफ सर्जरी में प्रकाशित अध्ययन ने अनुमान लगाया है कि, कोरोना वायरस के कारण अस्पताल की सेवाओं में 12 सप्ताह की पीक अवधि के कारण दुनिया भर में लगभग 28.4 मिलियन सर्जरी को 2020 में रद्द या स्थगित कर दिया जाएगा।
सर्वाइवर कोलैबरेटिव की तरफ से किए गए शोध के अनुसार, 120 से अधिक देशों के 5,000 सर्जनों के एक शोध नेटवर्क के अनुसार, सर्जिकल देखभाल के लिए कोविड-19 के प्रभाव के कारण रोगियों को अपने स्वास्थ्य के लिए लंबे समय तक प्रतीक्षा करना पड़ सकता है।
अध्ययन का नेतृत्व यूके, बेनिन, घाना, भारत, इटली, मैक्सिको, नाइजीरिया, रवांडा, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका और अमेरिका में स्थित सदस्यों की तरफ से किया गया था।

मॉडलिंग अध्ययन बताता है कि अस्पताल सेवाओं में रुकावट के हर अतिरिक्त सप्ताह को 2.4 मिलियन रद्द करने के साथ जोड़ा जाएगा।

शोधकर्ताओं जिनमें ब्रिटेन के बर्मिंघम विश्वविद्यालय के शोधकर्ता भी शामिल हैं उन्होंने 359 अस्पतालों और 71 देशों में वैकल्पिक सर्जरी रद्द करने की योजना पर सर्जनों से विस्तृत जानकारी जुटाई।

यह डाटा 190 देशों में रद्द किए गए सर्जरी का अनुमान लगाने के लिए मॉडल किया गया है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि दुनिया भर में 72.3 प्रतिशत नियोजित सर्जरी कोरोना वायरस से संबंधित पीक अवधि के माध्यम से रद्द कर दी जाएंगी।

Add new comment